Skip to content

[2021] Bollywood movies: Top 10 romantic movies in Bollywood|बॉलीवुड रोमांटिक मूवी

Bollywood movies : Bollywood की रोमांटिक फिल्मों ने अपने सभी रंगों में प्यार की कई कहानियां बयां की हैं। हालांकि, हाल ही में भारतीय सिनेमा में ‘लव’ की परिभाषा को नए सिरे से परिभाषित किया गया है।

प्यार की परिभाषा जो भारतीय सिनेमा में दशकों से बार-बार बड़े पर्दे पर दिखाई गई है।

Top 10 Bollywood romantic movies

नई प्रेम कहानियां हिंदी प्रेम कहानियों के लिए एक नया ताज़ा दृष्टिकोण लेकर आईं और आज की पीढ़ी और युवाओं के लिए अधिक प्रासंगिक थीं।

हम आपके लिए हाल के दिनों (वर्ष 2000-वर्तमान) की सर्वश्रेष्ठ Bollywood romantic movies की एक सूची लाए हैं जिन्हें आपको निश्चित रूप से देखना चाहिए।

Devdas (देवदास)

संजय लीला भंसाली द्वारा निर्देशित फिल्म में शाहरुख, ऐश्वर्या और माधुरी दीक्षित! बहुत सारे लोग इस बात से सहमत होंगे कि देवदास जैसी फिल्में पीढ़ी में केवल एक बार बनती हैं।

यह दूसरी बार था जब शरत चंद्र चट्टोपाध्याय के उपन्यास देवदास को Bollywood में सिल्वर स्क्रीन पर रूपांतरित किया जा रहा था और निर्देशक संजय लीला भंसाली ने यह सुनिश्चित किया कि यह एक दृश्य आनंद और अब तक की सर्वश्रेष्ठ Bollywood romantic movies में से एक है।

किलो वजन और उस समय उद्योग के सबसे बड़े नामों द्वारा अभिनीत उत्तम दर्जे की वेशभूषा के लिए सावधानीपूर्वक तैयार किए गए सेट के साथ, देवदास 2002 में रिलीज़ होने के समय बॉलीवुड की अब तक की सबसे महंगी फिल्म थी।

यह फिल्म अपने केंद्रीय चरित्र, देवदास (शाहरुख खान) और उनके बचपन के प्यार – पारो (ऐश्वर्या राय) और फिर एक वेश्या – चंद्रमुखी (माधुरी दीक्षित) के साथ उनके संबंधों की कहानी बताती है। प्यार में पड़ने और फिर उसके द्वारा नष्ट हो जाने की इस प्रेम कहानी को इस क्लासिक के साथ खूबसूरती से बताया गया है।

Lootera ( लूटेरा )

लेखक ओ. हेनरी की 1907 की कहानी ‘द लास्ट लीफ’ का एक काव्यात्मक चित्रण। लुटेरा सिनेमाई विवरण के साथ कलात्मक शैली में बनाई गई एक दिल को छू लेने वाली कहानी है।

यह एक ठग आत्माानंद त्रिपाठी (रणबीर सिंह) और पाखी (सोनाक्षी सिन्हा) के बीच की प्रेम कहानी है, जो एक जमींदार की बेटी है, जो उसका शिकार था।

https://youtu.be/FVDrLy3JMuQ

इस फिल्म की सुंदरता इसकी धीमी गति और सिनेमाई दृष्टिकोण में प्रेम को चालाकी से चित्रित करने के लिए है अन्यथा बॉलीवुड में असामान्य है। क्लासिक सिनेमा और वास्तविक कला के प्रेमियों के लिए, लुटेरा अब तक की सर्वश्रेष्ठ Bollywood romantic movies में से एक है और एक सिनेमाई रत्न है।

Related post: Top 5 movies every entrepreneur should watch for success in life

Raanjhanaa

बनारस के रंगीन शहर, रांझणा में आनंद एल राय द्वारा स्थापित एकतरफा प्यार की कहानी ठेठ ‘देसी’ छोटे शहर के प्यार का जश्न मनाती है जिसमें हममें से बहुत से लोग बड़े हुए हैं।

जोया (सोनम कपूर) के साथ कुंदन (धनुष) के निस्वार्थ प्रेम की कहानी, जो उसे बौद्धिक रूप से हीन मानती है, सुंदर गीतों, हास्य संवादों और एक मनोरंजक पटकथा से भरी है।

Vivah (विवाह)

नई सहस्राब्दी में पुराने स्कूल के प्यार और पारिवारिक मूल्यों की एक कहानी, शाहिद कपूर और अमृता राव अभिनीत विवाह को आलोचकों द्वारा तुच्छ जाना गया, लेकिन लोकप्रिय विशेष बन गया।

छोटे शहरों और कस्बों के दर्शकों के बीच। सूरज बड़जात्या द्वारा निर्देशित, विवाह 90 के दशक में राजश्री द्वारा निर्मित सुपर हिट के जादू को फिर से बनाने का प्रबंधन करता है।

Kabir Singh

कबीर सिंह 2019 की सबसे बड़ी हिट फिल्मों में से एक के रूप में उभरी। यह फिल्म एक जुनूनी प्रेमी, कबीर (शाहिद कपूर) की कहानी है, जो अपने कॉलेज की जूनियर प्रीति (कियारा) के साथ उसका रिश्ता है। आडवाणी) और प्रेम में असफल होने के बाद आत्म-विनाश का उनका मार्ग।

दमदार अभिनय और अच्छे संगीत के साथ, कबीर सिंह बॉलीवुड की रूढ़ीवादी प्रेम कहानियों से एक स्वागत योग्य बदलाव है।

Kalank (कलंक)

यह करण जौहर मल्टी-स्टारर स्वतंत्रता पूर्व युग में स्थापित है और इसमें संजय दत्त, माधुरी दीक्षित, आलिया भट्ट, वरुण धवन, आदित्य रॉय कपूर और सोनाक्षी सिन्हा सहित मशहूर कलाकार हैं। यह एक प्रेम कहानी बताती है, जो भारत के विभाजन और लाहौर में हिंदुओं और मुसलमानों के बीच सांप्रदायिक दंगों की पृष्ठभूमि पर आधारित है।

सत्या अपने पति की दूसरी शादी रूप के साथ करती है जब उसे पता चलता है कि उसे लाइलाज बीमारी है। देव, जो अभी भी अपनी पहली पत्नी से प्यार करता है, के साथ प्रेमहीन विवाह में फंस गया, रूप को बहार बेगम के वेश्यालय में संगीत में सुकून मिलता है।

वहां उसकी मुलाकात एक लोहार जफर से होती है, जिससे वह तुरंत आकर्षित हो जाती है। कैसे ये आपस में जुड़े हुए रिश्ते खुद को सुलझाते हैं, यह भारत की तुलना में अस्थिर राजनीतिक माहौल के साथ संघर्ष में आता है।

Dhadak (धड़क)

यह फिल्म वर्ष 2018 में रिलीज़ हुई थी और इसे अविश्वसनीय रूप से प्रतिभाशाली शशांक खेतान द्वारा निर्देशित किया गया था।

इस फिल्म का मूल कथानक मधु नाम के एक पुरुष और पार्थवी नाम की एक महिला के इर्द-गिर्द घूमता है। वे दोनों प्यार में पड़ जाते हैं और एक दूसरे से शादी करना चाहते हैं।

हालाँकि, वे दोनों ऐसे परिवारों से ताल्लुक रखते हैं जो अपनी सामाजिक स्थिति के मामले में बहुत अलग हैं।

इस वजह से उन्हें अपने परिवार और पूरे समाज के भारी विरोध का सामना करना पड़ता है। लेकिन वे एक-दूसरे से अलग नहीं होना चाहते हैं और इसी वजह से वे दोनों भाग जाने का फैसला करते हैं।

इस निर्णय के परिणामस्वरूप पार्थवी के पिता और भाई अपनी पूंछ पर होते हैं ताकि वे जल्द से जल्द जोड़े को ढूंढ सकें। यह फिल्म हमारे समाज के बारे में कुछ सबसे चौंकाने वाली सच्चाइयों को संभालने की कोशिश करती है और ऐसा करने में सफल होती है।

सब कुछ काफी शानदार ढंग से संभाला जाता है और यह फिल्म निश्चित रूप से उन सर्वश्रेष्ठ रोमांटिक फिल्मों की सूची में होनी चाहिए जिन्हें आप जल्द ही देखना पसंद करेंगे।

Sanam Teri Kasam (सनम तेरी कसम)

अगर आप ऐसी बॉलीवुड रोमांटिक फिल्म की तलाश में हैं जो आपकी आंखों में आंसू ला दे तो आपको यह फिल्म जरूर देखनी चाहिए। यह फिल्म वर्ष 2016 में रिलीज़ हुई थी और इसे राधिका राव और विनय सप्रू की अविश्वसनीय रूप से प्रतिभाशाली जोड़ी द्वारा निर्देशित किया गया था।

इस फिल्म को काफी पसंद किया गया था और इस फिल्म ने भी बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छा प्रदर्शन किया था। इस फिल्म का मूल कथानक सरस्वती नाम की एक महिला और इंदर नाम के एक पुरुष के इर्द-गिर्द घूमता है।

कुछ खराब परिस्थितियों के कारण सरस्वती के पिता ने उसे बाहर निकाल दिया। और उस कठिन समय के दौरान, वह इंदर को अपने पास पाती है। यह अंततः उन्हें करीब लाता है और अंत में वे एक-दूसरे के प्यार में पड़ जाते हैं। लेकिन नियति के पास उनके लिए काफी कठोर सदमे की दुकान है।

इस प्रेम कहानी का स्पष्ट रूप से सुखद अंत नहीं है लेकिन आप अभी भी अजीब तरह से संतुष्ट पाएंगे कि यह फिल्म कैसे समाप्त होती है। अगर आप एक अच्छे रोने के मूड में हैं तो आपको इस खूबसूरत रोमांटिक फिल्म को देखना चाहिए।

Dhadkan (धड़कन)

धड़कन एक लोकप्रिय 2000 बॉलीवुड रोमांस है, जो इक्का-दुक्का निर्देशक धर्मेश दर्शन द्वारा बनाई गई है। सुनील शेट्टी, शिल्पा शेट्टी और अक्षय कुमार अभिनीत, क्रमशः देव, अंजलि और राम के रूप में मुख्य भूमिकाओं में हैं। कहानी तीनों के प्रेम त्रिकोण के इर्द-गिर्द घूमती है।

अंजलि और देव एक-दूसरे से प्यार करते हैं और शादी करने की योजना बना रहे हैं, लेकिन उसका परिवार उसकी शादी दूसरे व्यक्ति राम से करवा देता है। सालों बाद, देव अंजलि के साथ फिर से जुड़ने के लिए लौटता है, हालांकि, उसे राम से प्यार हो गया है।

यह फिल्म कुछ लोकप्रिय भारतीय विवाह गीतों का स्रोत है और एक सर्वकालिक पसंदीदा बनी हुई है।

Love Aaj Kal (लव आज कल)

इक्का-दुक्का निर्देशक इम्तियाज अली द्वारा निर्देशित और निर्मित, 1990 और 2020 के बीच के युग में दोलन करते हुए, फिल्म अलग-अलग युगों की दो प्रेम कहानियों को दिखाती है, जो बिल्कुल अलग बाधाओं का सामना करती हैं।

जहां एक जोड़े को सामाजिक प्रतिबंधों का सामना करना पड़ता है जबकि दूसरा काम और अपने रिश्ते के बीच फंस जाता है, लेकिन दोनों एक-दूसरे के लिए गहरे प्यार और देखभाल की समान शुद्ध भावनाओं को चित्रित करते हैं। फिल्म में रणदीप हुड्डा और श्वेता पड्डा के साथ सारा अली खान और कार्तिक आर्यन मुख्य भूमिका में हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Garima Chaurasia hot sexy viral photos & unknown facts ( Gima Ashi ) – Gautam Gambhir biography, Age, Height, Biography 2022 Wiki, Net Worth What Impact Does Sitting Have On Kidney Health? F1 Belgian Grand Prix 2022 result, highlights and analysis Artificial Intelligence Model Can Detect Parkinson’s From Breathing Patterns